Site icon Angel Academy

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन करें

बिहार सरकार ने राज्य के लोगों के लिए एक नई सरकारी योजना को शुरू करने का ऐलान किया है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना का नाम मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना है। बिहार सरकार ने इस सरकारी योजना को अर्थव्यवस्था को सुधारने हेतु शुरू किया गया है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सम्पूर्ण जानकारी के साथ बताएँगे की कैसे आप इस सरकारी योजना का लाभ उठा सकते है।

Contents

Bihar Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana

इस लेख में हम आपको मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना से जुड़ीं सभी प्रकार की जानकारी देंगे। जैसे की इस सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? कौन इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है ? योजना के लिए आवेदन हेतु किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ? तथा इस सरकारी योजना को शुरू करने का मुख्य उधेश्य क्या है ?

Mukhyamantri Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana

राज्य की अल्पसंख्यक वित्तीय निगम समिति द्वारा इस मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना को अधिकारिक रूप से शुरू किया गया है। राज्य के सभी पात्र नागरिक इस सरकारी योजना के अंतर्गत, 5 लाख रूपये तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते है। राज्य के रोजगार के अवसर को बढ़ाने हेतु इस सरकारी योजना को शुरू किया गया है। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना को सुचारू रूप से शुरू करने हेतु करीबन 75 करोड़ रूपये के बजट को तय किया है।

अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

यदि आप बिहार के निवासी है तथा आप स्वयं का बिसनेस शुरू करना चाहते है तो आप इस सरकारी योजना के लिए आवेदन करके बिसनेस को शुरू करने हेतु ऋण की प्रप्ति कर सकते है। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि सीधा लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी। अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप इस सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना का मुख्य उधेश्य क्या है ?

बिहार सरकार ने अपनी इस मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना को राज्य के सभी अल्पसंख्यक लोगों के हितों का ध्यान रखते हुए शुरू किया है। सरकार का मानना है की इस सरकारी योजना के चलते राज्य में अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान कराएँ जा सकेंगे।

Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana के शुरू होने से अल्पसंख्यक लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जा सकेगा। इसके साथ ही साथ उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाया जा सकेगा। इससे राज्य का सभी अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों का विकास होगा।

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना ऑनलाइन काउन्सलिंग

BIhar Alpsankhyak Rojgar Loan Yojana 2023 ऑनलाइन काउन्सलिंग को 1 दिसम्बर 2020 से अधिकारिक रूप से शुरू किया जाएगा। यह ऑनलाइन काउन्सलिंग 1 से लेकर 7 दिसम्बर तक चलेगी। वर्ष 2019-2020 के अंतर्गत, राज्य के करीबन 1700 से अधिक लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किया था। यदि आप इस सरकारी योजना के लिए आवेदन कर चुके। तो अब आपको इसकेलिए काउंसलिंग करानी होगी।

अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना हेतु कौन-से समुदाय पात्र है ?

Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana 2023 हेतु चयन प्रकिया क्या है ?

यदि आप इस सरकारी योजना के माध्यम से लोन की प्राप्ति करना चाहते है तो आपको सबसे पहले बिहार अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद इस सरकारी योजना के अंतर्गत, चुने गए सभी पात्र उम्मीदवारों को ऋण राशि के लिए मंजूरी दे दी जाएगी। जिसके बाद उनके इस आवेदन पर कमिश्नरी प्रभारी द्वारा हस्ताक्षर किए जाएंगे।

बिहार मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना हेतु ऋण की वसूली के प्रकार कौन-से है ?

ब्याज दर : – यदि आप इस सरकारी योजना के अंतर्गत, ऋण की प्राप्ति करते है तो 3 महीने के मोरटोरियम पीरियड के बाद 5% की साधारण ब्याज दर ऋण की राशि का भुगतान करना होगा।

ईएमआई : – इसके अलावा, ऋण की राशि का भुगतान 20 बराबर त्रैमासिक किस्तों में किया जाएगा।

छूट : – यदि कोई लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत, दी गई समयावधि में ऋण राशि का भुगतान करता है तो उसे ब्याज दर में 0.5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

पेनल्टी : – अगर कोई व्यक्ति समय पर क़िस्त का भुगतान नही करता है तो उसपर पेनल्टी लगा दी जाएगी।

पोस्ट डेटेड चेक : – ऋण राशि का भुगतान करने के लिए लाभार्थी को 10 से 20 पोस्ट डेटेड चेक जमा करवाने होंगे।

अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना हेतु गारंटर

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के लाभ व विशेषता क्या है ?

मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना हेरू जरुरी पात्रता क्या है ?

Bihar Alpsankhyak Rojgar Loan Yojana 2023 हेतु जरुरी दस्तावेज कौन-से है ?

Alpsankhyak Rojgar Rin Yojana हेतु आवेदन कैसे करें ?

अधिकारिक वेबसाइट – यहाँ क्लिक करें