हरियाणा फ्री टेबलेट योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन करें

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के सभी हुनहार छात्र व छात्राओं के हितों का ध्यान रखते हुए एक नई सरकारी योजना को शुरू करने का अधिकारिक ऐलान किया गया है। हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना का नाम हरियाणा टेबलेट योजना है। इस सरकारी योजना को शुरू करने का ऐलान राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा एक ट्वीट के माध्यम से किया गया है।

Haryana Tablet Yojana

हरियाणा की इस फ्री टेबलेट योजना का लाभ राज्य के सभी छात्र व छात्राओं को दिया जाएगा। इस कोरोना में पढ़ाई के लिए छात्र व छात्राओं को विभिन्न प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या के समाधान के रूप में राज्य सरकार ने Haryana Tablet Yojana को शुरू किया है। इस सरकारी योजना के अंतर्गत, कक्षा 8 वीं से 12 वीं तक के सभी बच्चों को फ्री टेबलेट दिए जाएंगे।

Haryana Free Tablet Yojana 2022

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से विस्तारपूर्वक बताएँगे की कैसे आप इस Haryana Tablet Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके अलावा, इस लेख में इस सरकारी योजना से जुड़ीं विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान कराई जाएगी। जैसे की – आवेदन प्रकिया, पात्रता, जरुरी दस्तावेज आदि।

Haryana Tablet Yojana का लाभ राज्य के सभी सरकारी विधालयों में पढ़ रहे छात्र व छात्राओं को दिया जाएगा। इस हरियाणा फ्री टेबलेट योजना का लाभ विधालयों में पढ़ रहें सभी अनुसूचित जाति,अनुसूचित जन जाति ,पिछड़ा वर्ग ,अप्ल्संख्यक (SC,ST,OBC ) आदि सभी वर्गों के बच्चो को दिया जाएगा।

हरियाणा की राज्य सरकार अपनी इस फ्री टेबलेट योजना के अंतर्गत, सरकारी स्कूलों में पढ रहे 8 वी से 12 वी कक्षा तक के बच्चो को ही निशुल्क टेबलेट प्रदान करेगी | सभी छात्र इस सरकारी योजना का लाभ केवल तब तक ही उठा सकते है जबतक वह कक्षा 12 वीं को पास नही कर लेते है।

हरियाणा फ्री टेबलेट योजना (कक्षा 12 वीं तक मिलेगा लाभ)

कक्षा 12 वीं को पास करने के बाद सभी छात्रों को टेबलेट को विधालय को वापस लौटाना होगा। यदि हरियाणा को कोई छात्र व छात्रा इस Haryana Tablet Yojana 2020 लाभ उठाना चाहते है तो उस विद्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद ही छात्रों को फ्री टेबलेट प्रदान कराएं जाएंगे।

पिछले कई महीनों से कोरोना वायरस के चलते सभी सरकारी विधालय बंद है। जिसके चलते सभी बच्चों की पढ़ाई का काफी अधिक नुकसान हो रहा है। इस नुकसान की भरपाई हेतु हरियाणा सरकार ने फ्री टेबलेट योजना को शुरू करने का अधिकारिक ऐलान किया है। ताकि सरकारी विधालय के सभी अपनी शिक्षा को सम्पूर्ण रूप से प्राप्त कर सकें।

Haryana Tablet Yojana 2022 के माध्यम से बच्चों को डिजिटल शिक्षा की प्रप्ति हेतु आसानी होगी। डिजिटल शिक्षा के चलते राज्य के बच्चों का विकास होगा। तथा उन्हें शिक्षा की प्राप्ति में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नही होगी।

Haryana Tablet Yojana 2022 की क्या विशेषताएँ है ?

  • हरियाणा सरकार की इस फ्री टेबलेट योजना का लाभ राज्य के सभी सरकारी स्कूल में पढ रहे 8 वी से 12 वी कक्षा तक के छात्र छात्राओं को दिया जाएगा।
  • इस Haryana Tablet Scheme के अंतर्गत, सरकारी स्कूल के 8 वी से 12 वी कक्षा के सभी वर्गों जैसे एससी ,एसटी , ओबीसी, अल्पसंख्यक आदि के बच्चो को सरकार द्वारा मुफ्त में टेबलेट दिया जाएगा। ताकि वह अपनी शिक्षा की प्रप्ति आसानी से कर सकें।
  • इस फ्री टेबलेट योजना के चलते अब सभी छात्र व छात्राएँ फ्री टेबलेट की सहायता से छात्र घर बैठे आसानी से पढ़ाई कर सकते सकते है।
  • राज्य सरकार के इस फ्री टेबलेट में Digital Library को इनस्टॉल करा जाएगा। इसके साथ ही साथ इस टेबलेट में प्री-लोडेड कंटेंट के तौर पर डिजिटल पुस्तके और विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य चीज़े शामिल है।
  • इतना ही नही इस टेबलेट में बच्चो के पाठ्यक्रमों और कक्षाओं के आधार पर होंगी।

हरियाणा फ्री टेबलेट योजना हेतु जरुरी दस्तावेज क्या है ?

  • केवल हरियाणा के निवासी है इस हरियाणा टेबलेट योजना का लाभ उठा सकते है।
  • इस Haryana Free Tablet Yojana का के अंतर्गत, केवल सरकारी स्कूल में पढ रहे 8 वी और 12 वी कक्षा तक के ही आवेदन कर सकते है।
  • हरियाणा फ्री टेबलेट योजना का लाभ केवल राज्य के सरकारी विधालय में पढ़ रहे छात्र व छात्राओं को दिया जाएगा।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • साथ ही साथ आवेदनकर्ता छात्र व छात्रा जिस कक्षा में पढ़ रहा है या रही है उसका प्रमाण होना अनिवार्य है।
  • स्वयं का मोबाइल नंबर तथा वर्तमान का पासपोर्ट आकार फोटोग्राफ होना अनिवार्य है।

हरयाणा फ्री टेबलेट योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

यदि आप हरियाणा के छात्र व छात्रा तथा आप इस फ्री टेबलेट योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको अभी थोडा इंतजार करना होगा। क्योंकि इस सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन आवेदन करने की प्रकिया को शुरू नही किया गया है। परन्तु आपको इसकेलिए परेशान होनी की कोई जरूरत नही है क्योंकि जैसी ही इस सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रकिया को शुरू किया जाएगा। हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे।

Leave a Comment