Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana: (કિસાન સહાય) ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana 2022 – गुजरात की राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी किसानों के हितों का ध्यान रखते हुए एक नई सरकारी योजना को शुरू करने का अधिकारिक ऐलान किया है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना का नाम मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना है।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana

गुजरात सरकार द्वारा इस Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana को शुरू करने की घोषणा 10 अगस्त 2020 को अधिकारिक रूप से की गई है। राज्य के किसानों को आर्थिक सहायता देने हेतु इस सरकारी योजना को शुरू किया गया है।

इस सरकारी योजना को शुरू करने का मुख्य उधेश्य राज्य के उन सभी किसानों को राहत पहुँचाने हेतु शुरू किया गया है। जिन भी किसानों की फसल को प्राकृतिक आपदा के कारण नुकसान हुआ है। उसनके नुकसान की भरपाई राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।

Gujarat Kisan Sahay Yojana

इस Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana के अंतर्गत, किसानों को कृषि उपज के लिए 33 % से 60 % तक सहायता धनराशि दी जाएगी। इतना ही नही एक किसान को अधिकतम चार हेक्टेयर के लिए प्रति हेक्टेयर 20,000 रुपये का मुआवज़ा प्रदान किया जायेगा और 60 प्रतिशत से अधिक की किसान की फसल हानि होने पर अधिकतम चार हेक्टेयर के लिए एक किसान को प्रति हेक्टेयर 25,000 रुपये की धनराशि दी जाएगी।

કિસાન સહાય – गुजरात किसान सहाय योजना ऑनलाइन

गुजरात की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई यह एक नई फसल बीमा योजना है। राज्य के सभी किसानों को अधिक से अधिक लाभ देने हेतु इस सरकारी योजना को लागू किया गया है। राज्य के किसानों को अधिकतर खरीफ के मौसम में होने वाली बारिश से काफी अधिक नुकसान का सामना करना पड़ता है।

इस सरकारी योजना के अंतर्गत, किसानों के प्रीमियम के भुगतान की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही साथ प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों के नुकसान के मामले में किसान राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष के तहत अतिरिक्त मुआवजा पाने के लिए भी पात्र होंगे।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana के लाभ क्या है ?

  • गुजरात सरकार द्वारा इस सरकारी योजना को राज्य के सभी गरीब किसानों के लिए शुरू किया गया है।
  • राज्य के जिन भी किसानों का आपदा के चलते फसलों का नुकसान हुआ है। उनकी भरपाई की जाएगी।
  • इस सरकारी योजना के अंतर्गत, 33 % से 60 % तक प्राकृतिक आपदाओं जैसे सूखा या अधिक बारिश के कारण होने वाले नुकसान का मुआवजा दिया जाएगा। राज्य सरकार की इस Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana का लाभ राज्य के करीबन 56 लाभ किसानों को दिया जाएगा।
  • राज्य सरकार की इस Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana का लाभ राज्य के करीबन 56 लाभ किसानों को दिया जाएगा।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana जरुरी दस्तावेज व पात्रता

  • आवेदनकर्ता का मूल रूप से गुजरात का निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल राज्य के किसान ही इस सरकारी योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।
  • इसक साथ ही पहचान पत्र भी होना अनिवार्य है।
  • निवास प्रमाण, एक पासपोर्ट आकार फोटोग्राफ और साथ ही वर्तमान का एक मोबाइल नंबर भी होना अनिवार्य है।

Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana के लिए आवेदन कैसे करें ?

यदि आप इस सरकारी योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको अभी इसकेलिए थोडा इंतज़ार करना होगा। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा Mukhyamantri Kisan Sahay Yojana की अधिकारिक वेबसाइट को शुरू नही किया गया है। लेकिन बहुत जल्द सरकार द्वारा इसकी अधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया जा सकता है।

इसके ऑनलाइन पोर्टल के शुरू होने के बाद आप आसानी से इस सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

यदि आप इस सरकारी योजना से सम्बंधित अन्य किसी प्रकार की जानकारी जानना चाहते है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है

Leave a Comment