प्रधानमंत्री जन औषधि योजना पंजीकरण

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana Form Registration Online Application Form Last Date | PM Jan Aushadhi Yojana 2022 | प्रधानमंत्री जन औषधि योजना – हाल ही में भारत की केंद्र सरकार द्वारा बजट 2022 की अधिकारिक रूप से घोषणा कर दी गई है। इस बजट 2022 के अंतर्गत भारत सरकार ने विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं और सुविधाओं को शुरू करने का ऐलान भी किया है। ऐसी ही एक सरकारी योजना भारत सरकार देश के सभी नागरिकों के लिए लेकर आई है। जिससे आपकी रोजगार की समस्या को हल किया जा सकेगा। भारत सरकार की सरकारी योजना का नाम प्रधानमंत्री जन औषधि योजना है। इस प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के अंतर्गत, भारत सरकार द्वारा सभी लोगों को जन औषधि केंद्र यानी की मेडिकल स्टोर खोलने का सुनहरा अवसर प्रदान कर रही है।

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana Form

प्रधानमंत्री जन औषधि योजना Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana Form – वर्ष 2022 की बजट में भारत की वित्तीय मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण के दौरान इस बात को भी बताया है की भारत में अबतक इस सरकारी योजना (Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana Form) के अंतर्गत, लगभग 6000 मेडिकल स्टोर खोलें जा चुके है। इतना ही नही निर्मला सीतारमण का यह भी कहना है की इन मेडिकल स्टोर पर 800 से अधिक दवाइयाँ भी मौजूद है। साथ ही उन्होंने अपने इस भाषण के अंत में इस बात की भी पुष्टि कार दी है की आने वाले कुछ वर्षों में और अधिक जनऔषधि केंद्र खोलें जाएंगे। जिसमें लोगों की सुविधाओं के लिए 2000 से अधिक दवाइयाँ उपलब्ध कराई जाएंगी।

कितने वर्ग में खोलें जाएंगे प्रधानमंत्री जनऔषधि केंद्र – Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana Form
Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana Formभारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना के अंतर्गत, कोई भी बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर मेडिकल स्टोर यानी की जनऔषधि केंद्र को खोल सकता है। इसके अलावा, यदि आप इस जनऔषधि योजना के दूसरे वर्ग की बात करें तो इस सूची में ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप मौजूद है। इसकी अंतिम और तीसरी सूची में राज्य सरकारों को चुने गए एजेंसी मेडिकल स्टोर को खोल सकती है।

कैसे करें प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना के लिए आवेदन

यदि आप केंद्र सरकार की इस सरकारी योजना के अंतर्गत, मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तो आपको इसके लिए जनऔषधि केंद्र से लाइसेंस दिया जाएगा। इतना ही नही आपके पास 120 वर्गफुट एरिया की दुकान होनी अनिवार्य है। तभी आप इस मेडिकल स्टोर को खोल सकते है। नीचे दिए गए लिंक की मदद से आप प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना का आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते है।

कितनी वित्तीय सहायता मिलेगी आपको सरकार द्वारा

अगर कोई व्यक्ति इस प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana Form के अंतर्गत मेडिकल स्टोर खोलना चाहता है तो भारत सरकार उस व्यक्ति को 2.5 लाख रूपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इसके अलावा भी जनऔषधि केंद्र में बिकने वाली दवाइयों का 20 प्रतिशत मार्जिन भी दिया जाएगा। साथ ही साथ प्रतिमाह की बिक्री पर 15 फीसदी का इंसेंटिव भी दिया जाएगा। परन्तु इस योजना के अंतर्गत, इंसेंटिव की सीमा को अधिकतम 10 हजार रूपये तक तय किया है। इंसेंटिव तब तक भी प्राप्त होगा जबतक 2.5 लाख की धनराशी पूरी न हो जाए।

अधिकारिक वेबसाइट – यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment