One District One Product Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन व लाभार्थी सूची देखें

One District One Product UP List Check Online – उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु राज्य सरकार ने एक नई सरकारी योजना को शुरू किया है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना का नाम One District One Product Yojana है। आज हम आपको अपने इस लेख में इस सरकारी योजना से जुड़ीं सभी प्रकार की जरुरी जानकारी देंगे।

One District One Product

उत्तर प्रदेश की इस लाभकारी सरकारी योजना को राज्य के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू किया गया है। उत्तर प्रदेश की इस सरकारी योजना के अंतर्गत राज्य के सभी जिलों का एक प्रोडक्ट तैयार किया जाएगा। जो इस जिले की एक पहचान बनेगा। इस योजना के अंतर्गत One District One Product को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (MSME) के श्रेणी में रखा गया है।

One District One Product Yojana का उधेश्य

इस One District One Product Yojana के माध्यम से राज्य के 75 जनपदों में आने वाले 5 वर्षों में लगभग 25 लाख लोगों को रोजगार की प्रप्ति हो सकेगी। इतना ही नही अबतक इस One District One Product Yojana के तहत छोटे लघु एवं मध्य उद्योग से 89 हजार करोड़ से अधिक का निर्यात किया जा सकेगा।

उत्तर प्रदेश में ऐसे छोटे लघु उद्योग है जहाँ पर विशेष प्रकार के पदार्थ बनाकर विदेश में भेजे जाते है। उत्तर प्रदेश भारत का ऐसा राज्य जो काच का सामान ,लखनवी कढ़ाई से युक्त कपडे, विशेष चावल आदि में बहुत अधिक प्रसिद्ध है।

क्या आपको पता है की इस सभी चीजों का निर्माण छोटे से गाँव के छोटे-छोटे कलाकारों द्वारा किया जाता है। जिन गाँव के बारें में ही शायद ही कोई व्यक्ति जानता होगा। ऐसी ही कलाकारों की सहायता हेतु राज्य सरकार द्वारा इस सरकारी योजना को शुरू किया गया है ताकि उन सभी व्यक्तियों को आसानी से रोजगार की प्राप्ति हो सके।

One District One Product Yojana से जुड़ीं नई अपडेट

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जो द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना के अंतर्गत, राज्य का प्रत्येक जिला के प्रोडक्ट के रूप में कार्य करेगा। जो उस जिला की पहचान बनेगा। इस सरकारी योजना को शुरू करने का मुख्य उधेश्य राज्य में अधिक से अधिक उत्पादन को बढ़ावा देना है। जिससे राज्य में अधिक रोजगार के अवसर पैदा किए जा सकें।

3 दिसम्बर 2020 को उत्तर प्रदेश के शामली में एक लोन मेले का आयोजन किया गया रहा। जिसमें विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं के बारें में लोगों को जानकारी दी गई थी।

वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना

उत्तर प्रदेश की इस सरकारी योजना के अंतर्गत, सभी लाभार्थियों को एक ओडीओपी टूल किट प्रदान कराई जाएगी। जिसकी कीमत करीबन 38 लाख रूपये है। यानि की इस वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के अंतर्गत, 28.75 लाख रूपये का लोन 9 लाभार्थियों तथा 21 लाख रूपये का लोन 4 लाभार्थियों को लोन मेले आयोजन के दौरान प्रदान कराया गया था।

One District One Product Yojana का उधेश्य

यूपी सरकार ने इस सरकारी योजना को खासतौर पर इसलिए शुरू किया है ताकि जनपद के हस्तकला ,हस्तशिल्प एवं विशिष्ट हुनर को सुरक्षित एवं विकसित किए जा सके। इसके साथ ही साथ अधिक रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे। ताकि प्रतिभाशाली नागरिक को रोजगार की प्राप्ति हो सके। इसके अलावा, वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट के जरिए छोटे – छोटे कारीगरों को स्थानीय स्तर पर अधिक से अधिक लाभ मिलेगा।

UP One District One Product Yojana की विशेषता

  • राज्य के छोटे-छोटे गाँव के प्रतिभाशाली युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु इस योजना को आरंभ किया गया है।
  • इतना ही नही इस सरकारी योजना के चलते राज्य के जिलों के छोटे, मध्यम और पारंपरिक उद्योगों (Small, Medium, and Traditional Industries) के विकास में वृद्धि होगी |
  • राज्य सरकार अपनी इस सरकारी योजना के अंतर्गत उद्योगों को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न प्रकार की नई – नई तकनीकों का उपयोग भी करेगी।
  • इसके साथ ही साथ वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के तहत नई तकनीकों को ध्यान में रखते हुए कारीगरों को एक बेहतर ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • इस एक जनपद एक उत्पाद योजना का मुख्य उधेश्य राज्य के 75 जनपदों में विशिष्ट पारंपरिक उत्पाद औद्योगिक केंद्रों की स्थापना करना है।

उत्तर प्रदेश वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना के लाभ

  • योगी सरकार की इस लाभकारी Uttar Pradesh One District One Product योजना की वजह से राज्य के 25 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार की प्रप्ति होगी।
  • उत्तर प्रदेश के छोटे स्थानीय कारोबारियों ,शिल्पियों ,बुनकरों एवं उद्यमियों इस सरकारी योजना का अधिक लाभ मिलेगा।
  • इस सरकारी योजना के सफल कार्यान्वयन के उपरांत सभी उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय मान्यता (International Recognition) मिलेगी। इतना ही नही इस योजना के अंतर्गत, आने वाले सभी उत्पादों को एक ब्रांड बनाया जाएगा।
  • वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत सहज ऋण की उपलब्धता , अनुदान की व्यवस्था , सामान्य सुविधा केंद्र की स्थापना , विपणन की सुविधा ,आधुनिक तकनीक एवं प्रशिक्षण आदि जैसी महत्वपूर्ण सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

One District One Product Yojana हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

यदि आप उत्तर प्रदेश की इस सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा जैसे की -:

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको बायर एंड सेलर प्लेटफार्म के टैब पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको बायर के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसके बाद आपको पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा

ODOP लाभ राशि योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • ODOP लाभ राशि योजना में ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आपको सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करें के टैब पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको ओडीओपी लाभ राशि योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा
  • फिर आपको एक जनपद एक उत्पाद मार्जिन मनी योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके समाने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा

ध्यान देने योग्य बात :– किसी भी सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको इस पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा लॉग इन आईडी बनाने के बाद ही आप किसी योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे

ODOP ट्रेनिंग तथा टूलकिट योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • ऑनलाइन पंजीकरण करने हेतु आपको सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करें के टैब पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आपको ODOP ट्रेनिंग एंड टूलकिट स्कीम के लिंक पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़कर भरना होगा

हेल्पलाइन नंबर

यदि आप इस सरकारी योजना से सम्बंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी जाना चाहते है तो आप टोल फ्री नंबर 18001800888 पर संपर्क करके जान सकते है

Leave a Comment