छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना 2022 / CG Godhan Nyay Yojana Registration

Godhan Nyay Yojana Registration – छत्तीसगढ़ के माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी द्वारा राज्य के सभी किसानों व पशुपालकों के हितों का ध्यान रखते हुए एक नई सरकारी योजना को शुरू किया गया है। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना का नाम छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना है। आज हम आपको इस सरकारी योजना से जुड़ीं सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। जैसे की इसकेलिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

CG Godhan Nyay Yojana Registration

राज्य सरकार ने इस सरकारी योजना को वर्ष 2022 में अधिकारिक रूप से शुरू कर दिया था। इस Chhattisgarh Godhan Nyaya Yojana 2022 का लाभ राज्य के सभी किसानों के साथ ही साथ पशुपालकों को भी दिया जाएगा।

इस छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के अंतर्गत, गाय पालने वाले किसानों से गाय का गोबर ख़रीदा जाएगा। इस सरकारी योजना के अंतर्गत, ख़रीदे गए गाय के गोबर को सरकार वर्मी कंपोस्ट खाद बनाने के लिए उपयोग में लेगी।

CG Godhan Nyay Scheme Apply Online

सरकार अपनी इस CG Godhan Nyay Scheme की शुरुआत जुलाई 2020 में ही कर दी थी। राज्य में सभी पशु पालने वाले नागरिकों को इस सरकारी योजना का अधिक लाभ मिलेगा। यदि राज्य का कोई व्यक्ति इस सरकारी योजना का लाभ उठाना चाहता है उसे इसकेलिए आवेदन करना होगा। इस योजना के लिए आवेदन करने से पहले जरुरी पात्रता व दिशा निर्देश के बारें में जरुर पढ़ें।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना को लागू के भाग

सरकार ने इस सरकारी योजना को दो विभिन्न भागों में बाँटा हुआ है। इस योजना के पहले भाग में राज्य के 2240 तथा दूसरे भाग में 2800 गोशालाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा। इन गठनों के बाद गोशालाओं से गोबर ख़रीदा जाएगा। गाय का गोबर विभिन्न प्रकार की कार्यों में काम आता है। एक अच्छा इंजन तैयार करने हेतु गाय का गोबर काम आता है। राज्य सरकार द्वारा पशुपालकों से 2 रूपये प्रतिकिलों के हिसाब से गोबर ख़रीदा जाएगा।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना की सफलता

राज्य सरकार CG Godhan Nyay Yojana के अंतर्गत, 2 रूपये किलों की दर पर सभी पशुपालकों से गाय का गोबर खरीदेगी। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इस सरकारी योजना को 21 जुलाई 2020 को शुरू किया गया था। सरकार का गोधन न्याय योजना को इसलिए शुरू किया है ताकि इसकी सहायता से पशुपालकों की आय में दुगुनी वृद्धि की जा सके।

इतना ही नही इस सरकारी योजना (Godhan Nyay Yojana Registration) का लाभ लेने वाले सभी पशुपालकों में वृद्धि हुई है। आय में वृद्धि होने से पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार भी देखने को मिला है।

अबतक सरकार द्वारा इस गोधन न्याय सरकारी योजना के अंतर्गत 26.76 लाख क्विंटल गोधन जमा कर लिया गया है। जिसकेलिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने 53.53 करोड रुपए पशुपालकों को प्रदान करें है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना से जुड़ीं नवनीतम अपडेट

राज्य के अधिक संख्या में लाभार्थी इस सरकारी योजना (CG Godhan Nyay Yojana Registration) का लाभ उठा चुके है। तथा सरकार द्वारा उनके गोबर की खरीद का भुगतान कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना के लिए राज्य के कुल 65,694 नागरिकों ने आवेदन किया था। जिसमें से 46,764 से लगभग 82,711 क्विंटल गोबर खरीद लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत, मिलने वाली धनराशि सीधा लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में भेज दी जाएगी।

CG Godhan Nyay Scheme 2022 का उधेश्य

राज्य में ऐसे पशुपालकों की संख्या काफी अधिक है जिनकी आय अधिक नही होती है। जिसके चलते वह पशुपालक अपने पशुओं को अच्छा चारा खिला पाने में असमर्थ रहते है। इतना ही नही कई पशुपालक तो ऐसे भी होते है जो पशुओं का दूध निकालकर उन्हें खुला छोड़ देते है। जिस वह से उपयोग में आना वाला गोबर सडकों पर पड़ा रहता है। जो गंदगी का एक बहुत बड़ा कारण है।

राज्य की इन सभी परेशानियों को ध्यान में रखते हुए ही CG Godhan Nyay Yojana Registration शुरू किए गए है। ताकि राज्य के पशुपालक इस सरकारी योजना का लाभ उठा सके। क्योंकि इस गोधन न्याय योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा गाय का गोबर 2 रूपये प्रतिकिलों के हिसाब से ख़रीदा जाएगा। जिससे पशुपालकों की आय में वृद्धि की जा सकेगी।

Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana के लाभ

  • राज्य सरकार की इस छत्तीसगढ़ पशुधन न्याय योजना का लाभ राज्य के सभी पशुपालकों और किसानों को दिया जाएगा।
  • इतना ही नही इस योजना के चलते पशुपालक किसानो से उनके दूधिया पशु के गोबर को सरकार द्वारा ख़रीदा जाएगा।
  • पशुपालकों से ख़रीदे गए गाय के गोबर की मदद से वर्मी कंपोस्ट खाद बनाई जाएगी।
  • छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना से राज्य के पशुपालकों की आय में वृद्धि की जा सकेगी। जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ हेतु जरुरी पात्रता व दस्तावेज

  • आवेदनकर्ता का मूल रूप से छत्तीसगढ़ का निवासी होना अनिवार्य है यदि वह इस सरकारी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है।
  • केवल राज्य के पशुपालक व्यक्ति ही इस गोधन न्याय योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट आकार फोटो के साथ ही साथ पशु से सम्बन्धी जानकारी होना अनिवार्य है।

छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना हेतु आवेदन कैसे करें

यदि आप छत्तीसगढ़ की इस सरकारी योजना (Chhattisgarh Godhan Nyay Yojana Registration) का लाभ उठाना चाहते है तो आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म भरना होगा। लेकिन अभी आपको आवेदन फॉर्म भरने के लिए थोडा इंतजार करना होगा। क्योंकि इसके ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन प्रकिया को शुरू नही किया गया है। परन्तु आपको इसकेलिए परेशान होने की जरूरत नही है क्योंकि जैसे ही इस सरकारी योजना के लिए आवेदन प्रकिया शुरू होगी। सबसे पहले आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

Leave a Comment